Biography of Subhash Charan, in hindi,


 Biography of Subhas Charan

जैसा कि दोस्तों आप सभी को पता है कि मैं पिछले कुछ सालों से आपके के अनुसार लगातार ऑनलाइन कॉन्टेंट लेकर आ रहा हूं और आपके कहे अनुसार ही मैंने कई सारी पोस्ट लिखें जिसमें बायोग्राफी और अन्य चीजें भी शामिल है दोस्तों आज की पोस्ट भी आपके कहे अनुसार  लिखि है  जी हां आज की पोस्ट आपके लिए खास होने वाली क्योंकि इस पोस्ट के अंदर चंद्रवरदाई की संज्ञा पाने वाले एक महान व्यक्ति का जीवन परिचय इस पोस्ट के अंदर बताया जाएगा जो कौन है यह बता दू कि वह राजस्थान के जीके मास्टरमाइंड सुभाष चारण जी है दोस्त आपने इनका नाम तो जरूर सुना होगा, आप को पता होगा कि  शिक्षा के अंदर इनका क्या योगदान रहा है आज में सारी की सारी कुंडली सुभाष चारण जी की बताऊंगा दोस्तों मेने खान सर की बायोग्राफी भी लिखी है आप उसे भी पड़ सकते है।

Life style of Subhash Charan


पोस्ट के लिए,

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम सुनील कुमार मीणा और आप सभी का हार्दिक स्वागत है मेरी एक छोटी सी वेबसाइट पर दोस्तों आज की पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा सुभाष चारण बायोग्राफी इन हिंदी दोस्तों यह पोस्ट आप सभी के लिए खास होने वाली है क्योंकि इस पोस्ट के अंदर मैंने राजस्थान के एक महान और नेक इंसान की बायोग्राफी लिखिए जिन को कौन नहीं जानता लेकिन फिर भी वह बायोग्राफी पढ़ना चाहते हैं तो मैंने आपके उम्मीद को ध्यान में रखते हुए यह पोस्ट लिखी है

आज की पोस्ट में बताऊंगा की,


Subhash Charan mobile number,
Biography of Subhash Charan,

Subhas Charan koun hai,

2. Subhash Charan kaha ke hai,

3. Subhash Charan ke pita ka kya name hai,

4. Subhash Charan ki padai likhai

5. Subhash Charan ki age,

6.Subhash Charan online family

6. Subhash Charan ki aarthik स्थति,

तो दोस्तों आज की पोस्ट के अंदर में है सारे टॉपिक क्लियर करने वाला हूं आप बनी रहे हमारी पोस्ट के साथ,


Subhas Charan koun hai,

दोस्त को सबसे इंपोर्टेंट बात आती है कि सुभाष चारण कौन है  सुभाष चारण के बारे में जानना चाहते हैं मैं उनको बता देना चाहता हूं कि यह एक राजस्थान का युवा है जो बडे बडे स्टूडेंट हो कोचिंग करवाता है उसे राजस्थान जीके का मास्टरमाइंड और चंद्रवरदाई की विसंगति जाती है क्योंकि सुभाष चारण जैसे टीचर ऐसा सारे इंडिया में नहीं मिलेगा।।


2. Subhash Charan kaha ke hai,

दोस्तों बात आती है कि सुभाष चारण कहां के रहने वाले हैं तो मैं उनको बता देना चाहता हूं कि subhash charan सीकर जिले के करणी गांव के रहने वाले हैं इनका जन्म स्थल भी सीकर जिला का करणी गांव है मैं आशा करता हूं कि आपको इनका जन्म स्थल का पता अच्छी तरह से चल गया होगा और बाकी जानकारी पाने के लिए आप हमारी पोस्ट को आगे तक पढ़े,


Subhash Charan ke pita ka kya name hai,

दोस्तों अब बात आती है कि इनके पिता जी का क्या नाम है तो मैं आपको अच्छी और सीधी सरल भाषा में बता देना चाहता हूं कि इनके पिताजी का नाम अमर सिंह है जिन्होंने यह राजस्थान का शेर पैदा किया है।।



Subhash Charan ki padai likhai

इन्होंने अपने सीनियर सेकेंडरी की पढ़ाई पिलानिया स्कूल सीकर से की और आगे की पढ़ाई  कॉलेज चौधरी कॉलेज जो की तरंग पुरा में स्थित है वहां से कंप्लीट की है


5. Subhash Charan ki age,

दोस्तों बताती है कि सुबह सारण की उम्र क्या रही होगी तो मैं आपको बताता हूं कि इनकी उम्र लगभग 32 से 33 साल है,


6.Subhash Charan online family

 दोस्तों सबसे इंपोर्टेंट बात आती है कि आज का जमाना ऑनलाइन हो गया है तो इनका ऑनलाइन जुड़ाव कैसा व कितना है तो इनका जुड़ाव मैं आपको बता दूं यूट्यूब पर कम से कम 13 पॉइंट 1 मिलीयन सब्सक्राइबर्स है और इंस्टाग्राम पर कम से कम 5 लाख से ऊपर फॉलोअर है जोकि कम नहीं है दोस्तो इनका एक YouTube पर एक चैनल है जिसका नाम है जीके बाय सुभाष चारण दोस्तों इस चैनल के माध्यम से हुई लोगों को ऑनलाइन पढ़ाई करवाते जैसे पटवार रेलवे मास्टर ऐसे कई सारी तैयारियां हो । ऑनलाइन करवाते हैं उन्होंने को रोना काल के चलती हुई दूरीना नामक ऐप की परवर्ती प्ले स्टोर पर अपलोड की जिसके डाउनलोड एक मिलियन प्लस हो चुके हैं दोस्तों इस ऐप का मकसद लोगों को या गरीब लोगों को पढ़ना लिखाना है जो अपना कोर्स एक छोटी सी कीमत में  अर्थात कोई किताब भी इतने पैसे में खरीदी नहीं जा सकती इतने पैसे में वो गरीब बच्चों को पढ़ाई का कोर्स देते हैं


Subhash Charan nots PDF download
चेटक किताब by Subhash Charan,


धुरीना ऐप के माध्यम से,,,,,

मैं आपको बता देना चाहता हूं कि दोस्तों सुभाष चारण जी जितने पढ़ाई के मास्टरमाइंड है उतने ही दयानिधि भी हैं उन्होंने धुरीना ऐप के माध्यम से ₹500000 का इन्वेस्ट कर गरीब लोगों को 7 दिन तक खाना खिलाया था और जो बच्चे फीस देने में अक्षम है उनसे कम फीस लेकर पढ़ाया और उनका सिलेक्शन भी करवाया और क्या हो सकता है यह टीचर का फर्ज मैं तो इनकी कृपा से ही संबोधित हो चुका हूं

दोस्तों उन्होंने छात्रों की मांग पर चेटक नाम की एक पुस्तक भी लिखी है ताकि छात्रों को नोट्स बनाने की जरूरत ना पड़े

Biography of Subhash sir

Subhash Charan ki aarthik स्थति,

अगर हम बात करेंगे आर्थिक स्थिति कैसी है  घर की तो यह एक सामान्य परिवार से हैं ना ही गरीब है और ना ही यह अमीर हैं सुभाष सर जी खुद कहते हैं कि मैंने भी गरीबी देखी है और उन्होंने कई लोगों की ठोकरें भी खाई है दोस्तों एक दिन वे खुद यूट्यूब पर लाइव आकर बता रहे थे कि मैं एक छोटी सी कोचिंग संस्थान में पढ़ाया करता था वहां के और टीचरों ने मुझसे फोन पर यह कहा कि तेरी क्या औकात है तो क्या जानता है तू कुछ दिनों में बोरिया बिस्तर यहां से सीमेंट ले जाएगा दोस्तों सुभाष सर जी का कहना है कि वह कॉल रिकॉर्डिंग आज भी उनके पास मोबाइल के अंदर सेव है वे कहते हैं कि जब भी मैं हताश होता हूं तो इस कॉल रिकॉर्डिंग को सुन कर वापस उर्जा सिद्ध हो जाता हूं। मैंने उन लोगों की चुनौती स्वीकार की है अपना एक ढांचा खड़ा किया है जो आज वो खुद फोन करके कहते हैं कि सर आप हमारी कोचिंग सेंटर में लेक्चरर दे,

दोस्तों एक और गर्व के बात में आपको बता देना चाहता हूं कि सुभाष चारण जी एक आश्रम खोलना चाहते हैं जिनका काम अभी चल रहा है वह आश्रम गरीब बच्चों के लिए होगा जिसके अंदर सुभाष सर जी अपना अध्ययन बच्चों के साथ बाटेंगे,

Biography of Subhash Charan in hindi,

यह भी पढ़े





आप के लिए,

दोस्तों मैंने लगभग सुभाष चारण जी का पूरा परिचय आपके सामने रख दिया है अगर इसमें को त्रुटि या गलत नजर आती है तो आप मुझे कमेंट में बताएं है मैं उसे अपडेट कर दूंगा और हां मुझे यह जरूर बताइए की अगली पोस्ट की टॉपिक पर आएं, तब तक के लिए राम राम