Ank vibhajan class 12 geography, RBSE

 Ank vibhajan class 12 geography (सिलेबस अंक विभाजन भूगोल rbse)

जैसा कि दोस्तों आप सभी को पता है कि कोरोना काल के चलते हुए सर हमारी पढ़ाई से लेकर सरकार के सारे काम चौपट हो चुके हैं लेकिन फिर भी कोरोना वायरस रुकने का नाम नहीं ले रहा है जो दिन निकलते हैं वही बढ़ते जा रहा है और दोस्तों वैसे तो सरकार ने काफी हद तक इसे रोकने की प्रक्रिया जारी कर रखी है लेकिन यह फिर भी अपनी हदों के पार होता जा रहा है सरकार ने हमारी पढ़ाई को ध्यान में रखते हुए आरबीएसई का सिलेबस 40% कटौती के लिए जारी किया है जैसा कि आपको पता है कि हमारे राजस्थान के सिलेबस में से कम से कम 40 परसेंट कोर्स कम हो चुका है इसमें से 60 परसेंट बोर्ड एग्जाम में आना बाकी है


पोस्ट के बारे में,

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम सुनील कुमार और आप ज्वाइन हो मेरी वेबसाइट से दोस्तों आज की पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूं की

Ank vibhajan class 12 geography

 सरकार ने किस तरह से अपना सिलेबस कम किया वह कितना किया उसी को ध्यान में रखते हुए मैंने यह पोस्ट लिखी है दोस्तों यह पोस्ट आपके लिए खास होने वाली है क्योंकि इसके अंदर मैंने आपको बताया है कि आपका अंक विभाजन कैसे हुआ और कितना हुआ,

इस इस पोस्ट में मैंने भूगोल के अंक विभाजन की प्रक्रिया बताइ है जो पाठ पहले 6 या पांच नंबर 4 नंबर तीन नंबर दो नंबर की हुआ करते थे वे अब कितने नंबर के हैं हमारे सिलेबस की कटौती के बाद ठीक वही प्रक्रिया में आपको इस पोस्ट में बताने वाला हूं

Geography RBSE book notes,
 अंक विभाजन class 12 geography,


Rbse class 12 geography notes,

जैसा कि दोस्तों आप सभी को पता है कि हमारी स्कूल कॉलेज अभी बंद है और हमारी पढ़ाई भी चौपट होती जा रही है और हमें ऑनलाइन क्लासों के सहारे अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ाना है दोस्तों में अगर आप चाहो तो मैं आपको राजस्थान बोर्ड के 12वीं के जियोग्राफी के नोट से इस वेबसाइट के माध्यम से आप तक पहुंचा सकता हूं अगर आपको भी नोट चाहिए तो आप मुझे कमेंट में बता सकते हैं मैं आपके लिए नोट्स इस वेबसाइट पर जरूर अपलोड कर दूंगा और दोस्तो नोट ऐसे नहीं होंगे वो उत्कर्ष क्लासेज से आपके लिए आएंगे मैं बता दूं कि दोस्तों मैंने उत्कर्ष क्लासेज का कोर्स ले रखा है इसलिए मैं आपको बता रहा हूं वहां से जो भी नोट्स पीडीएफ में मुझे मिलते हैं मैं उसे वही आपके लिए फ्री में अपलोड कर दूंगा और आप वहां से डाउनलोड कर सकते हैं


12वीं क्लास ज्योग्राफी में अंक विभाजन की प्रक्रिया,

इस इस पोस्ट में मैंने भूगोल के अंक विभाजन की प्रक्रिया बताइ है जो पाठ पहले 6 या पांच नंबर 4 नंबर तीन नंबर दो नंबर की हुआ करते थे वे अब कितने नंबर के हैं हमारे सिलेबस की कटौती के बाद ठीक वही प्रक्रिया में आपको इस पोस्ट में बताने वाला हूं


RBSE solutions for class 12 geography 

अगर दोस्तों आपको राजस्थान बोर्ड की बुक की पीडीएफ हिंदी में चाहिए  या कोई भी RBSE का सलूशन फॉर क्लास 12 ज्योग्राफी मैं चाहिए तो आप मुझे कमेंट में बता सकते हैं मैं आपको ऐसी पोस्ट में उपलब्ध करवा दूंगा अगर आपको भूगोल संबंधी या अन्य किसी विषय संबंधी कोई भी जानकारी लेनी हो तो मुझे कमेंट में जरूर बताएं मैं उसे आपके लिए जरूर उपलब्ध करवा दूंगा,


Ank vibhajan class 12 geography (सिलेबस अंक विभाजन भूगोल rbse)

हमारी ज्योग्राफी का सिलेबस अंक विभाजन कुछ इस प्रकार है आप इस सारणी के माध्यम से देख सकते हैं


Unit संख्या,

पूर्व अंक

कटौती के बाद अंक

1,

4 ank 

6 ank

2

6ank

5ank

3

4ank

4ank

4

6ank

5ank

5

4ank

Remove unit

6

2ank

3ank

7

2ank

5ank

भाग 


8

5ank

6ank

9

5ank

6ank

10,

5ank

10ank

11,map

4ank

6ank



सो दोस्तों कुछ इस प्रकार है आप का अंत विभाजन ज्योग्राफी का अगर दोस्तों इस में कोई त्रुटि हो तो मुझे कमेंट में जरूर बताएं मैं उसे जरूर अपडेट कर दूंगा


आपके लिए

दोस्तों मुझे यह जरूर बताएं कि अगली पोस्ट किस टॉपिक पर हो अगर आप चाहते हैं कि और सब्जेक्ट हुआ  अंक विभाजन में आपको पोस्ट के माध्यम से बताऊं तो आप मुझे कमेंट कर सकते हैं मेरे को उनका भी अंक विभाजन  आपको शेयर कर दूंगा 


तब तक के लिए राम राम


Rbse geography notes,
Sllyabas geography RBSE notes,