Scholarship form kaise bhare 2020 RBSE, in hindi,

Scholarship form kaise bhare 2020, (छात्रवृत्ति फॉर्म कैसे भरे 2020)

जैसा कि दोस्तों आप सभी को पता है कि सत्र 2020 और 21 के छात्रवृत्ति फॉर्म राजस्थान के भरना शुरू हो चुके हैं। अगर दोस्तों आप भी राजस्थान से है तो यह पोस्ट आपके लिए खास होने वाली है क्योंकि आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि आर बी एस ई छात्रवृत्ति फॉर्म कैसे भरे जाते हैं वह  भी घर बैठे मोबाइल फोन से ऑनलाइन कर सकेंगे, 


पोस्ट के बारे में,

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम सुनील कुमार और आप जॉइन है मेरी वेबसाइट Rbse scholarship form kaise bhare 2020 दोस्तों आज की पोस्ट के अंदर मैं आपको बताऊंगा कि राजस्थान की छात्रवृत्ति योजनाओं का लाभ आप कैसे लगे ले सकेंगे दोस्तों इस पोस्ट में आपको पूरी तरह से डिटेल में बताया जाएगा कि आप किस तरह से अपने मोबाइल फोन से छात्रवृत्ति का फॉर्म सत्र 2020 और 21 का ऑनलाइन कर सकेंगे वह भी फ्री ऑफ कॉस्ट,

कॉन्टेंट ऑफ टॉपिक,

@स्कॉलरशिप क्या है

@स्कॉलरशिप योजना का लाभ किन किन लाभार्थियों को मिलता है

@स्कॉलरशिप फॉर्म भरने की शुरुआत कब से चालू है

@स्कॉलरशिप फॉर्म भरने की लास्ट डेट कब है

@स्कॉलरशिप भरने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए,

@स्कॉलरशिप फॉर्म कैसे भरें 2020 21

Scholarship kaise paye,
How to get scholarship,

छात्रवृत्ति क्या है (scholarship kya hai)rbse,

अगर दोस्तों हम जाने की छात्रवृत्ति या स्कॉलरशिप क्या है। यह स्कॉलरशिप सरकार की तरफ से गरीब बच्चों को एक तरह का अनुदान है जो गरीब बच्चे पढ़ने में असमर्थ वह अपनी पढ़ाई के लिए खर्चा नहीं उठा पा रहे हैं उनको सरकार की तरफ से स्कॉलरशिप या छात्रवृत्ति के रूप में एक अनुदान दिया जाता है जिसके लिए बच्चों को ऑफलाइन या ऑनलाइन आवेदन करना होता है। वैसे क्लास 6 से लेकर अपनी भी m.a. फाइनल लास्ट तक बच्चों को सरकार छात्रवृत्ति प्रदान करती है और उनकी पढ़ाई में सहयोग जताती है आप समझ ही गए होंगे कि छात्रवृत्ति क्या है और आने वाले प्वाइंटों में मैं आपको बताऊंगा स्कॉलरशिप फॉर्म कैसे भरें 2020-21


स्कॉलरशिप का लाभ किन लाभार्थियों को मिलता है, scholarship ka form kaise bhare Rbse,

दोस्तों अब बात आती है कि स्कॉलरशिप का लाभ किन किन लाभार्थियों को मिलता है या कौन-कौन से विद्यार्थी स्कॉलरशिप योजना या छात्रवृत्ति योजना का लाभ पा सकते हैं तो दोस्तों मैं आपको बता देना चाहता हूं कि निम्न विद्यार्थी स्कॉलरशिप छात्रवृति योजना का लाभ पा सकते हैं,

1, अगर वह स्टूडेंट st,या एससी,में है तो उसे छात्रवृत्ति मिलेगी बिना किसी मार्क्स के,


2,अगर कोई स्टूडेंट ओबीसी से है तो उसे काम से कम 60%अंक प्राप्त पिछली क्लास में होने चाहिए,


Scholarship form kabse bhare जाएंगे, 

जैसा कि दोस्तों आपने ऊपर जाना की स्कॉलरशिप का लाभ किन किन विद्यार्थियों को मिलता है लेकिन अब आप जाने की स्कॉलरशिप फॉर्म कब से भरे जाएंगे तो मैं आपको बता दूं कि स्कॉलरशिप के फॉर्म पिछले कुछ दिनों से भरे जा रहे हैं अगर आप तारीख भी जाने तो  तारीख है 1/10/2020, इस तारीख से फॉर्म भरे जा रहे हैं


स्कॉलरशिप फॉर्म भरने की लास्ट डेट

जैसा कि हाल ही में आपने जाना की स्कॉलरशिप फॉर्म भरने की शुरुआती डेट क्या है लेकिन अब आप जानेंगे की स्कॉलरशिप फॉर्म भरने की लास्ट डेट क्या है तो मैं आपको बता देना चाहता हूं कि 30/10/ 2020 लास्ट डेट है स्कॉलरशिप फॉर्म आवेदन करने की तिथि,अगर सरकार ने चाहा तो दोस्तों स्कॉलरशिप फॉर्म आवेदन की तिथि को आगे भी बढ़ाया जा सकता है और चाहे तो वह यही स्थगित कर भी सकती है यह कोई अपने ऊपर डिपेंड नहीं कर सकता अगर आप जितना जल्दी अपना छात्रवृत्ति का फॉर्म ऑनलाइन करना चाहिए आप कर सकते हैं।


स्कॉलरशिप फॉर्म भरने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए,

 हाल ही में आपने जान लिया कि स्कॉलरशिप फॉर्म लास्ट डेट कब है लेकिन अब आप जानेंगे कि स्कॉलरशिप फॉर्म भरने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए जिससे आप खुद से अपने मोबाइल फोन से छात्रवृत्ति का फॉर्म ऑनलाइन कर सकते हैं

आपको नियम ने डॉक्यूमेंट पीडीएफ फाइल में तैयार रखने हैं,

*पिछले क्लास का मार्कशीट,

*आई घोषणा पत्र,

*बैंक पास बुक,

*आधार कार्ड विद्यार्थी का,

*परिवार का जन आधार कार्ड अगर है,तो

*स्टूडेंट की फोटो पासपोर्ट साइज की,

*खुद का एक sso id,

[sso id,

अगर दोस्तों आपके पास खुद का एसएसओ आईडी नहीं है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं मैं आपको वह भी बता दूंगा कि अपना खुद का एसएसओ आईडी कैसे बनाएं वैसे आप एसएसओ आईडी बना पीएम बत्रा से अपना खुद का फॉर्म ऑनलाइन कर सकते हैं बट ई मित्रा का अकाउंट होना जरूरी है इसलिए आपको पैसे देने होंगे तो फ्री ऑफ कॉस्ट बनने के लिए आपको एसएसओ आईडी बनाना जरूरी होगा तो मुझे कमेंट में जरूर पता है मैं आपको अगली पोस्ट में एसएसओ आईडी कैसे बनाई जाती है मैं बता दूंगा]


स्कॉलरशिप फॉर्म कैसे भरें 2020-21

जैसा कि हाल ही में अपने जाना की स्कॉलरशिप फॉर्म भरने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए और किस फॉर्मेट में चाहिए वह मैंने आपको ऊपर ही बताया है तो दोस्तों अब बात आती है कि स्कॉलरशिप का फॉर्म कैसे भरें तो आपको स्कॉलरशिप फॉर्म भरने के लिए निम्न प्वाइंटों का फॉलो करना होगा,

@आपको अपने फोन का क्रोम ब्राउज़र ओपन कर लेना

@फिर आपको सर्च करना है एसएसओ लॉगिन,

@दोस्तों फिर आपको ऐसे सो पर जाने के बाद आपको अपना एसएसओ आईडी और पासवर्ड तथा captcha डालकर लॉगइन कर लेना

Scholarship form online kaise kare,class 11,12,
Scholarship form online with SSO,

फिर आप एसएसओ लॉगइन के डैशबोर्ड में पहुंच जाएंगे जिसका इंटरफेस कुछ इस तरह होगा
Scholarship form kaise bhare Rbse 2020
Scholarship form 2020,

आपको कुछ एप्स दिखाई देंगे या अगर दिखाई ना दे तो वहां पर एक सर्च बॉक्स होगा जिस पर आपको क्लिक करना है और लिखना है ऐसे Sje, तो आपके सामने एक स्कॉलरशिप sje के नाम से एक ऐप ओपन हो जाएगा,
@पहले आपको उसे ओपन कर लेना है वह app आपको एक पोर्टल पर ले जाएगा उस पोर्टल का नाम है स्कॉलरशिप फॉर्म अगर आपको वहां जाने में या डायरेक्ट होने में कुछ दिक्कत या अगर कोई समस्या हो रही है तो मुझे कमेंट में जरूर बताएं क्योंकि मुझे पता है वहां पर एक समस्या हो सकती है अगर आप पर ऑलरेडी सॉल्व कर रखी होगी तो नहीं होगी अगर ना कर रखी है तो मुझे कमेंट में जरूर बताएं मैं आपको उसका सलूशन दे दूंगा,
@फिर दोस्तों आपके सामने कुछ इस तरह का खुलेगा 
छात्रवृति फॉर्म कैसे भरे इं हिंदी
छात्रवृति फॉर्म कैसे भरे,
@आपको इसके अंदर एक ऑप्शन दिखाई देगा जैसे कि आपको इमेज में शो हो रहा है आपको वहां पर न्यू आवेदन पर क्लिक करना,
Scholarship form kaise bhare Rbse,
Scholarship form kaise bhare,
@फिर दोस्तों  उसके अंदर आपको प्रोफाइल अपडेट करने के लिए बोलेगा तू सिंपली आपको अपनी प्रोफाइल अपडेट करनी है उसके अंदर कुछ ऑप्शन भरी होगी और कुछ ऑप्शन खाली होगी जिनमें से आपको खाली ऑप्शन फिल करना है और वहां पर आप को नीचे  अपलोड डॉक्युमेंट पर अपना आय प्रमाण पत्र है (Pdf) वह अपलोड कर देना और सबमिट कर देना,
@अभी तक आपका छात्रवृत्ति का फॉर्म ऑनलाइन नहीं हुआ है फिर आपको पीछे की ओर आ जाना है जब दोस्तों आप पीछे की ओर आएंगे तो दोस्तों आप उसी स्कॉलरशिप पोर्टल के डैशबोर्ड पर होंगे जहां पर आप ने किया था कि न्यू आवेदन तो फिर से आपको एक बार न्यू आवेदन पर क्लिक करना होगा और वहां पर क्लिक करने के बाद आप हो सके आपसे फिंगरप्रिंट या ओटीपी मांगे तो आपके पास फिंगरप्रिंट डिवाइस है तो आप से कनेक्ट करके फिंगरप्रिंट जोड़ सकते हैं अगर नहीं है तो आप ओटीपी से भी अपना फॉर्म फिल कर सकते हैं
@दोस्तों जो अब आप फॉर्म फिल करने जा रहे हैं उसके अंदर आपको जो भी डॉक्यूमेंट अपलोड करना होगा वह ऑलरेडी वहां पर लिखा होगा और आपको सही से  पूरा फॉर्म फिल कर लेना है और एक बार फिर से चेक कर लेना है कि कहीं आपने कोई गलत या त्रुटि चीजें ना डा ली हो जो आप को एक बार फिर से चेक करलेना आप को में फिर समझा देना चाहता हूं कि जो भी फायल अपलोड करें वह पीडीएफ फॉर्मेट में होनी चाहिए अगर फिर भी आपको कुछ  समस्या हो तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में या कांटेक्ट us पर जाकर मुझे ईमेल कर सकते हैं

दोस्तों आपको इस प्रकार अपना  छात्रवृत्ति का फॉर्म भर लेना है और सबमिट पर क्लिक कर देना फिर आपके सामने एक विंडो ओपन होगा उसमें लिखा होगा कि, यू आर सो, तो आपको ओके पर क्लिक कर देना है फिर आपके सामने एक विंडो ओपन होगा उसमें लिखा होगा कि आपकी छात्रवृत्ति का फॉर्म सक्सेसफुली अपलोड हो चुका है फिर आपको किसी रोजगार emitra पर जाकर अपने लास्ट फाइनल पीडीएफ निकलवा सकते हैं

Scholarship kab tak aayegi,

आप के लिए,

अगर दोस्तो आपको इस पोस्ट में कोई कमी या समस्या लगी हो तो मुझे कमेंट में बताएं मैं उसे जरूर अपडेट करूंगा और मैं आशा करता हूं कि आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी और हां अगर आपको अगली पोस्ट किस विषय पर चाहिए तो मुझे कमेंट में यह भी जरूर बताइए मैं अगले पोस्ट सेम आपके बताए अनुसार जरूर लिखूंगा।।

तब तक के लिए राम राम।।