new syllaybus 2020 class 12, Rbse

new syllaybus 2020 class 12

जैसा कि दोस्तों आप सभी को पता है कि कोरोना काल के चलते हुए सर हमारी पढ़ाई से लेकर सरकार के सारे काम चौपट हो चुके हैं लेकिन फिर भी कोरोना वायरस रुकने का नाम नहीं ले रहा है जो दिन निकलते हैं वही बढ़ते जा रहा है और दोस्तों वैसे तो सरकार ने काफी हद तक इसे रोकने की प्रक्रिया जारी कर रखी है लेकिन यह फिर भी अपनी हदों के पार होता जा रहा है सरकार ने हमारी पढ़ाई को ध्यान में रखते हुए आरबीएसई का सिलेबस 40% कटौती के लिए जारी किया है जैसा कि आपको पता है कि हमारे राजस्थान के सिलेबस में से कम से कम 40 परसेंट कोर्स कम हो चुका है इसमें से 60 परसेंट बोर्ड एग्जाम में आना बाकी है

New syllabus rbse PDF,
2020 syllabus rbse,


पोस्ट के बारे में,

नमस्कार दोस्तो मेरा नाम सुनील कुमार और आप सभी का हार्दिक स्वागत है हमारी साइट पर दोस्तो आज की पोस्ट में आप को बताने वाला हूं कि new syllaybus 2020 class 12

दोस्तो आज की पोस्ट में आप को सीखने को मिलेगा की,

*

भास्कर ब्रेकिंग:राजस्थान शिक्षा निदेशक बोले- परीक्षाएं हर हाल में होंगी, इसके लिए प्रपोजल फाइनल हो गया*


राजस्थान

कोरोना काल में बंद हुई पढ़ाई के बावजूद राजस्थान के सभी स्कूली बच्चों को परीक्षा देनी होगी। सरकार ने सिलेबस 50% कम करने की तैयारी कर ली है। यही नहीं, पासिंग मार्क्स भी 33% से घटाकर 26% कर दिए जाएंगे। ये प्रपोजल शिक्षा विभाग ने तैयार किया है। भास्कर से बातचीत में प्रदेश के शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने ये बात कही। उन्होंने बताया कि माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने इस प्रपोजल को अंतिम रूप दे दिया है।


यह भी जाने,

Ank vibhajan class 12 geography (सिलेबस अंक विभाजन भूगोल rbse)


उन्होंने बताया कि प्रदेश में अभी स्कूलों में पहली से 8वीं तक के बच्चों को एक वर्कबुक दी जा रही है। इस वर्क बुक में बच्चे घर पर ही पढ़ाई करेंगे और वर्क बुक भरकर स्कूल में जमा कराएंगे। इसे टीचर्स चेक करेंगे। इसके बाद बच्चों की तय समय पर परीक्षा ली जाएगी। हालांकि, अभी यह तय नहीं है कि वर्कबुक सिर्फ सरकारी स्कूल के बच्चों को मिलेगी या निजी स्कूलों को भी जारी होगी।


*3 दिसंबर को होनी है बैठक*

सौरभ स्वामी ने बताया कि राजस्थान में घर बैठे बच्चों को पढ़ाने के लिए के प्रयासों से ई-क्लासेस शुरू की गईं। टीचर्स द्वारा तैयार वीडियो सोशल मीडिया पर डाले जा रहे हैं। इसके जरिए हजारों बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं। भास्कर ने सौरभ स्वामी से जब सवाल किए, तो उन्होंने कहा कि इस बार कोई भी छात्र बिना परीक्षा पास नहीं होगा। उन्होंने बताया कि 3 दिसंबर को जयपुर में होने वाली बैठक में हम प्रपोजल रख देंगे। इसके बाद इसे फैसले के तौर पर लागू किया जाएगा।


*प्रपोजल पास हुआ तो कैसे होंगी परीक्षाएं?*

15 मार्च से राज्य के सभी निजी और सरकारी स्कूल बंद हैं। पढ़ाई ऑनलाइन ही हो रही है। शिक्षा विभाग का परीक्षा का प्रपोजल पास हुआ तो इसका असर पहली से 8वीं तक पढ़ने वाले करीब 40 लाख छात्रों पर पड़ेगा। परीक्षा की प्रॉसेस क्या होगी, यह अभी तय नहीं है। शिक्षा विभाग इसे बाद में फाइनल करेगा। विभाग के मुताबिक, परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं होंगी। लेकिन, यह जानकारी भी अभी नहीं दी गई है कि अगर सेंटर्स में जाकर बच्चों को एग्जाम देना पड़ा तो इसके लिए नियम-कायदे और व्यवस्थाएं क्या होंगी

*new syllaybus 2020 class 12 Rbse


आप के लिए 

RBSE class 12 geography notes,

जैसा कि दोस्तों आप सभी को पता है कि हमारी स्कूल कॉलेज अभी बंद है और हमारी पढ़ाई भी चौपट होती जा रही है और हमें ऑनलाइन क्लासों के सहारे अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ाना है दोस्तों में अगर आप चाहो तो मैं आपको राजस्थान बोर्ड के 12वीं के जियोग्राफी के नोट से इस वेबसाइट के माध्यम से आप तक पहुंचा सकता हूं अगर आपको भी नोट चाहिए तो आप मुझे कमेंट में बता सकते हैं मैं आपके लिए नोट्स इस वेबसाइट पर जरूर अपलोड कर दूंगा और दोस्तो नोट ऐसे नहीं होंगे वो उत्कर्ष क्लासेज से आपके लिए आएंगे मैं बता दूं कि दोस्तों मैंने उत्कर्ष क्लासेज का कोर्स ले रखा है इसलिए मैं आपको बता रहा हूं वहां से जो भी नोट्स पीडीएफ में मुझे मिलते हैं मैं उसे वही आपके लिए फ्री में अपलोड कर दूंगा और आप वहां से डाउनलोड कर सकते हैं

****************************************

New silebas 2020 rbse
New syllabus rajsthan board,



अगर दोस्तो आप को मेरी इस पोस्ट में कोई त्रुटि या कमी नजर आ रही है तो आप मुझे कमेंट में जरूर बताएं में उस जरूर अपडेट करूंगा 

ओर हा मुझे कमेंट में ये जरूर बताए की अगली पोस्ट किस टॉपिक पर होनी चाहिए,