How to Earn money online || Youtube se paise kaise kamye || FB se Earn money Kaise kare ||

नमस्कार दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है हमारी एक और नई पोस्ट में आज हम आपको बहुत बड़ी काम की जानकारी देने वाले हैं.






अगर आप भी 18 साल से ज्यादा के हो चुके हैं और अभी तक आपने ऑनलाइन अर्निंग करना शुरू नहीं किया है तो हम आपकी सहायता करेंगे ऑनलाइन कुछ पैसे कमाने में वह भी कुछ ऐसे तरीकों से जिनको आप सभी जानते होंगे लेकिन हम आपको उनके बारे में डिटेल से जानकारी देने का प्रयास करेंगे।







इससे पहले भी हम आपको कई पोस्ट में बता चुके हैं कि आप ऑनलाइन पैसा कैसे कमा सकते हैं आज की इस पोस्ट में भी हम आपको यही बताने वाले हैं कुछ ऐसे तरीके जो आपको अपने चाहिए ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए और यह तरीका कानूनी रूप से भी सही है।





दुनिया भर के कई हजार लोग हैं जो इन तरीकों को फॉलो करके महीने के अच्छे खासे पैसे कमा लेते हैं वह भी अपने घर पर रहकर तो अगर आप भी जानना चाहते हैं इस बारे में तो मैं आपसे कहूंगा कि आप इस पोस्ट में लास्ट तक बन रहे हैं हम आपको इससे जुड़ी हुई काफी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।







सबसे पहले मैं आपको यह बता दूं कि अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके अंदर कोई ना कोई एक स्किल जरूर होनी चाहिए या तो आप अच्छा लिखते हो या आप अच्छा बोलते हो या कोई भी किसी भी तरह की एक स्किल आपके अंदर होनी चाहिए जिसका इस्तेमाल आप आज के ऑनलाइन दुनिया में करके पैसा कमा सकते हैं।







तो चलिए शुरू करते हैं आज की खास जानकारी इस पोस्ट को पढ़ने के बाद यदि आपको कुछ सीखने के लिए मिलता है तो आप हमारी इस पोस्ट को लाइक करके जा सकते हैं।




1. How to Earn money from YouTube 


मार्केट में आज जो सबसे अच्छा पैसे कमाने का जरिया है वह इस समय यूट्यूब है यूट्यूब पर आपको पैसे कमाने के लिए ज्यादा कुछ नहीं करना होता है.




आपके पास एक मोबाइल फोन और एक आवाज रिकॉर्ड करने के लिए माइक का होना जरूरी है जिसका इस्तेमाल आप वीडियो बनाने के लिए करेंगे यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक छोटा सा चैनल बनाना होगा जो आप अपने स्मार्टफोन से बहुत ही आसानी से बना सकते हैं चैनल बनाने के बाद आपको अपने चैनल का नाम रखना होगा और उसके बाद आपको एक प्रोफाइल फोटो अपने चैनल पर सेट करनी होगी।






इतना काम करने के बाद में आपको यूट्यूब की मोनेटाइजेशन पॉलिसी को पूरा करना होगा जो की यह है कि आपको एक साल में 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम यानी कि जो यूजर्स आपकी वीडियो को देख रहे हैं उसको कंप्लीट करना होगा यदि आप 1 साल के अंदर ऐसा कर लेते हैं तो उसके बाद आपके चैनल को रिव्यू करने के बाद यूट्यूब टीम मोनेटाइज कर देगी मोनेटाइज होने के बाद आप उसे आसानी से पैसे कमा सकते हैं।







यूट्यूब से पैसा कमाना कोई मुश्किल बात नहीं है अगर आप एक बार अपना चैनल मोनेटाइज कर लेते हैं तो उसके बाद में आपकी वीडियो पर ऐड देखने के लिए मिलते हैं इसके बदले में आपको अच्छे खासे अमाउंट में पैसे मिलते हैं और यह आपके बेहोश पर भी निर्भर करता है।






 कि आपका वीडियो को कितने लोग देख रहे हैं और कितने समय तक देख रहे हैं अगर आप एक अच्छा वीडियो बना लेते हैं तो उसके बाद में आपकी वीडियो पर काफी अच्छे व्यूज आते हैं तो आपको अच्छा खासा अमाउंट में पैसे यूट्यूब की तरफ से दिए जाते हैं।










यूट्यूब की तरफ से पेमेंट डॉलर में किया जाता है तो अगर आप 1 महीने में $100 पूरे कर लेते हैं अपने ऐडसेंस अकाउंट में तो आपकी यह पैसे आपके बैंक अकाउंट में भेज दिए जाते हैं और अगर आप ऐसा नहीं कर पाए तो आपके अगले महीने के अमाउंट को जोड़कर यह पेमेंट आपके अकाउंट में भेज दिया जाता है तो यह तो यह जानकारी थी यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए इस संदर्भ में अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमारी पोस्ट को शेयर भी कर सकते हैं।







यूट्यूब पर भी आप बहुत सारी कैटेगरी में चैनल बना सकते हैं जिसमें आपकी रुचि हो जैसे कुछ लोग न्यूज़ देने में बहुत अच्छे होते हैं तो भी न्यूज़ का चैनल बना सकते हैं।



कुछ लोगों को एक्टिंग करना काफी अच्छा लगता है या किसी को मूवी देखना अच्छा लगता है किसी को गाने सुनना अच्छा लगता है या कोई पेंटिंग बहुत अच्छी करता है तो वह उसे ही जुड़े हुए चैनल को शुरू कर सकता है अगर आप जिस कार्य में अच्छे हैं उससे जुड़े हुए यूट्यूब चैनल को शुरू करते हैं तो आपके सफल होने के चांस काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं तो आपको वही चैनल शुरू करना चाहिए जिसमें आप शुरू से अच्छे हो।






2. FACEBOOK se paise kaise kamye 


एक दूसरा काफी अच्छा तरीका भी है ऑनलाइन पैसे कमाने का फेसबुक इस प्लेटफार्म का नाम आपने सुना होगा आज तक आपने इसका उसे सिर्फ फोटो अपलोड करने और अपने दोस्तों को मैसेज करने के लिए ही किया होगा लेकिन हम आपको बताएंगे कि आप फेसबुक से अच्छे खासे पैसे कैसे कमा सकते हैं, 






तो हम आज आपको बताएंगे कि आप फेसबुक का इस्तेमाल करके अच्छे से पैसे कमा सकते हैं वह भी अपने घर पर रहकर तो चलिए शुरू करते हैं।




फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपके पास सबसे पहले एक फेसबुक पेज होना चाहिए जो आप बिल्कुल फ्री में बना सकते हैं फेसबुक पेज बनाने के बाद आपको उसकी मोनेटाइज करना होगा।





और इसके लिए आपके पेज पर 5000 फॉलोअर्स और 90 दिन में 60000 मिनट का वास टाइम होना चाहिए जो की काफी कम है आप इसको 1 महीने में भी पूरा कर सकते हैं जब आपके पेज पर यह सभी क्राइटेरिया को पूरा हो जाता है तो आप उसे रिव्यू टीम को सबमिट कर सकते हैं।






अगर आपने सब कुछ सही है तो आपका पेज मोनेटाइज कर दिया जाता है अब आप इस पर जो भी वीडियो अपलोड करेंगे उसे पर ऐड चलेंगे इसके बदले में आपको अच्छी खासी अमाउंट में पैसे दिए जाएंगे अब आपको यह करना है कि आपको अपने पेज पर अच्छी वीडियो डालनी है।





बस और यूजर्स तक आपको वीडियो को शेयर करना है जिसके बाद आपकी वीडियो पर भी हो जाएंगे बदले में आपको अच्छा खासा अमाउंट फेसबुक की तरफ से दिया जाएगा।




अगर आपके अकाउंट में 1 महीने में $100 हो जाते हैं तो फेसबुक आपका पैसा आपके बैंक अकाउंट में भेज देता है और अगर ऐसा नहीं होता है तो अगले महीने में आपका अमाउंट यदि $100 से ज्यादा हो जाता है तो आपका पेमेंट अगले महीने भेज दिया जाता है।






इसके लिए आपको अपने पेज पर अच्छे से कम करना होता है और अच्छे भी उसे लाने होते हैं जिसके बाद ही आप यहां से पैसा कमा सकते हैं अगर आप जिस कैटेगरी में अच्छे हैं उसी केटेगरी का पेज बनाते हैं तो बहुत ज्यादा चांस होते हैं कि आपका पेज वायरल हो जाए।






इससे अलग भी ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे रास्ते हैं लेकिन और मैं आपको मेहनत ज्यादा करनी होती है और आपको पैसे कब मिलते हैं जैसे कि आप रेफर एंड उन का सिस्टम भी अपना सकते हैं जहां आपको किसी एप्लीकेशन को रेफर करने पर कुछ अमाउंट दिया जाता है जो की काफी कम होता है और इसमें आपको मेहनत बहुत करनी होती है तो आप इसको भी इस्तेमाल कर सकते हैं।





3. Refer and Earn 


मार्केट में काफी तरह की एप्लीकेशन है जो आपको रेफर एंड उनके प्रोग्राम से जुड़ने का मौका देती है जहां उनका एप्लीकेशन प्रमोट करना होता है बदले में आपको कुछ ना कुछ अमाउंट दिया जाता है हालांकि वह अमाउंट काफी कम होता है लेकिन अगर आप शुरुआत करना चाहते हैं तो आप इस तरीके से भी शुरुआत कर सकते हैं बाद में आप दूसरे तरीकों को भी अपना सकते हैं।






4. Blogger kaise bane 


अब मैं आपको एक तीसरा तरीका बताने वाला हूं जिसको आप फ्री में स्टार्ट कर सकते हैं और उसका नाम है ब्लॉगिंग ब्लॉगिंग क्या होती है यह मैं आपको सीधे शब्दों में बता दो तो जैसे आप मेरी यह पोस्ट पढ़ रहे हैं ।



                                       




यह ब्लॉगिंग के अंतर्गत ही आती है यहां आपको क्या करना होता है आपको एक ब्लॉक बनाना होता है और उसे पर कुछ पोस्ट अपलोड करनी होती है उसके बाद आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेना पड़ता है जिसके बाद आपका ब्लॉक मोनेटाइज हो जाता है और आप उससे पैसे कमा सकते हैं।




चलिए डिटेल में जानते हैं ब्लॉगिंग के बारे में सबसे पहले आपको एक ब्लॉक बनाना होता है जो आप फ्री में भी स्टार्ट कर सकते हैं इसके लिए आपको कुछ भी चार्ज देने की जरूरत नहीं पड़ती है बस आपको एक ब्लॉक बनाना है ।






और आपके पोस्ट देखने आना चाहिए जिस तरह से आप हमारी यह पोस्ट पढ़ रहे हैं आपको इस तरह की 15 से 20 पोस्ट अपने ब्लॉक पर लिख देने हैं अपने आप से ओरिजिनल उसके बाद आपको ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर देना है अगर आपने सब कुछ अच्छे से और ओरिजिनल किया होगा तो आपको 15 से 20 दिन में ही ऐडसेंस सब भगवान मिल जाएगा इसके बाद आपके ब्लॉक वेबसाइट पर ऐड देखने लगेंगे।







एक बार जब आपकी वेबसाइट पर ऐड दिखने लगते हैं और आपकी वेबसाइट पर यूजर्स भी आने लगते हैं तो आपको काफी अच्छे हैं पैसे मिलने लगते हैं गूगल ऐडसेंस की तरफ से तो अगर आप भी ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आप आज से ही शुरू कर सकते हैं बस आपको पोस्ट लिखना आना चाहिए।





5. Affiliate marketing kaise kare 


और हमारा लास्ट तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग आपने इसका नाम सुना भी होगा इससे भी आप फ्री में स्टार्ट कर सकते हैं अपडेट मार्केटिंग का मतलब होता है कि आपको कुछ प्रोडक्ट किसी दूसरे कस्टमर को बिकवाना होता है जिसमें ना प्रोडक्ट आपका होता है ना आपको किसी के घर जाकर प्रोडक्ट देना होता है।






एफिलिएट मार्केटिंग में आपको यह करना होता है कि जो प्रोडक्ट ऑलरेडी मार्केट में आपको बस उनको सेल करवाना होता है अगर आप किसी भी प्रोडक्ट को सील करवा देते हैं तो उसे पर आपको काफी अच्छा कमीशन मिलता है और इससे लोग लाखों रुपए महीने के कमा रहे हैं आप इसको आज ही फ्री में भी स्टार्ट कर सकते हैं इसमें आपको ₹1 भी देने की जरूरत नहीं पड़ती।







अगर आप अपडेट मार्केटिंग सही से सीख जाते हैं तो यकीन मानिए आप महीने के काफी अच्छी अर्निंग कर सकते हैं जो आपको आगे चलकर काफी अच्छा फायदा देगी को एक बार एफिलिएट मार्केटिंग जरूर से ट्राई करनी चाहिए आप इसको कई क्षेत्र में कर सकते हैं अमेजॉन और फ्लिपकार्ट इसके काफी अच्छे उदाहरण हैं जो आपको काफी सारे प्रोडक्ट पर आपको एफिलिएट मार्केटिंग करने की सुविधा देते हैं।







आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि आप ऑनलाइन पैसा कैसे कमा सकते हैं अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो हमारी इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ।








ताकि इनको भी यह महत्वपूर्ण जानकारी मिल सके और अगर आप मेहनत करना चाहते हैं तो आप किसी भी क्षेत्र पर उन्नति कर सकते हैं आप इन तरीकों को यदि फॉलो करते हैं तो आप अपनी जिंदगी में एक अच्छा खासा अमाउंट पैसा कमा सकते हैं जो आपको और आपके परिवार को काफी फायदा पहुंच जाएगा तो इन तरीकों को जरूर से एक बार ट्राई करें धन्यवाद।