reference context explanation kaise likhe।। In hindi,

 संदर्भ संदर्भ स्पष्टीकरण kaise likhe

जैसा कि दोस्तों आप सभी को पता है कि राजस्थान की बोर्ड परीक्षाओं की तारीख तय हो चुकी है और कोराना अकाल के चलते हुए हमारी पढ़ाई भी नहीं हुई और पढ़ाई का सारा मामला चौपट हो चुका है दोस्तों में आज की पोस्ट उनके लिए लिखने जा रहा हूं। जो कक्षा 12, 10 में है। दोस्तों उनकी एक क्वेश्चन जरूर आती है रेफरेंस, कॉनक्क्स्ट, एक्सप्लेनेशन, जोकि इस बार 10 नंबर का आयेगा, दोस्तों आज की पोस्ट में रेफरेंस कॉन्टेक्स्ट एक्सप्लेनेशन की लिखी जाती है मैं आज आपको लाइव लिख कर बताऊंगा तो दोस्तों यह जानने के लिए जान रही है। पोस्ट के साथ,


पोस्ट के बारे में,

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम सुनील कुमार और आप सभी का स्वागत है मेरी वेबसाइट पर दोस्तों आज की आज की पोस्ट मैंने आपकी कहे अनुसार लिखी और आज की पोस्ट में मैं आपको बताने जा रहा हूं की इंग्लिश सिलेबस का क्लास 12 में आने वाला क्वेशचन रिफरेंस कॉनक्क्स्ट एक्सप्लेनेशन। कैसे लिखा जाता है मैं आज आपको इस पोस्ट में बताऊंगा उसे लिखने की क्या नियम है दोस्तों एक बार आप इस पोस्ट में उसे ध्यान से देख लेंगे तो आप कभी नहीं भूल पाएंगे।

संदर्भ संदर्भ स्पष्टीकरण

दोस्तों मैं उन्हें यह बता देना चाहता हूं जो नहीं जानता कि रेफरेंस कॉनक्क्स्ट एक्सप्लेनेशन होता है तो क्या दोस्तों रेफरेंस कॉन्टेक्स्ट एक्सप्लेनेशन इन शॉर्ट कंपोजिशन है जो हो सके आपके एग्जामम - आ दोस्त दोस्त इसके अंदर होता है क्या है हमारे टेक्स्ट में से कोई भी छोटा सा पैराग्राफ नहीं है। या पोयम के अंदर से कोई छोटी सी पोयम या पोयम का हिस्सा उठा लिया जाता है और फिर उसके अंदर से हमको रेफरेंस कॉन्टेक्स्ट एक्सप्लेनेशन लिखने को बोलता है तो आपको बता देना चाहता हूं कि आखिर रेफरेंस-नान्टेक्स्ट एक्सप्लेनेशन का हिंदी में अर्थ क्या होता है  रेफरेंस का। अर्थ सप्रंग, कांटेक्ट का अर्थ संदर्भ, एक्सप्लेनेशन का अर्थ व्याख्या, होता है।

संदर्भ प्रसंग स्पष्टीकरण hota kya hai

एग्जाम में कैसे होगा

आप तो बता दें कि यह रेफरेंस कॉनक्क्स्ट आखिर एग्जाम में कैसे या एग्जाम कराने वाला इसको पेपर में कैसे पूछेगा तो उदाहरण सहित मैं आपको पोस्ट में ही लिखकर बताने वाला हूं तो जाने आगे,


क्यू , इन पैठ को पढ़ा और लिखा संदर्भ, कॉन्टेक्ट, स्पष्टीकरण,

पैसेज ,

उनकी मृत्यु का तरीका एक असाधारण रुचि है, यह केवल कहानी के अंत में प्रकट किया जा सकता है, उनके निधन का सबसे शानदार पहलू यह था कि जन्म लेते ही ज्योतिषियों ने एक दिन पहले ही भविष्यवाणी की थी कि बाघ राजा वास्तव में होगा। मरना,


दोस्तों आपको कुछ इस प्रकार से एग्जामिनर क्वेशंस और मनीज दे देंगे आपको वहाँ से रेफरेंस और कांटेक्ट एक्सप्लेनेशन लिखेंगे वह कैसे लिखेंगे मैं आपको आगे बताऊंगा

उत्तर:

"जिस तरह से ----- आपको यहाँ पर पूरा पैसाज उतार ने की ज़रूरत नहीं है ---- मरना है,


संदर्भ: - ये पंक्ति "लेखक का नाम" द्वारा लिखित "पाठ का नाम" से लिया गया है ,


Contaxt: -   इन लाइन में लिखित बताया 

हमारे बारे में ,,, लेखक मनीज के माध्यम से क्या कहना चाहता है सीधी भाषा में 1/2 लाइन लिखिए, अंग्रेजी में,


स्पष्टीकरण: -  इसके आगे आपको लिखना है यदि आप अंग्रेजी पढ़ना आता है तो आप अपनी भाषा में उस परिग्राफ का अर्थ भाषा यदि आप का अर्थ लिख सकते हैं यदि नहीं आता है तो उस पैराग्राफ को जो का तो उतार दे आपका कोई भी मार्क नहीं कटेगा। यह मेरा यकीन है

संदर्भ प्रसंग स्पष्टीकरण hota kya hai


तो दोस्तों आपका कॉन्टेक्स्ट रेफरेंस एक्सप्लेनेशन किस प्रकार लिखा होगा आशा करता है कि आपको यह पोस्ट जरूर समझ में आया


आप के लिए,

अगर दोस्त आपको इस पोस्ट में कोई भी कठिनाई नजर आती है तो मुझे कमेंट में जरूर बताएं मैं उसे जरूर अपडेट कर दूंगा और हां मुझे यह जरूर बताएं कि अगले पोस्ट कौन टॉपिक पर लिखी जाए तब तक के लिए राम राम,